×
userImage
Hello
 Home
 Dashboard
 Upload News
 My News
 All Category

 News Terms & Condition
 News Copyright Policy
 Privacy Policy
 Cookies Policy
 Login
 Signup
 Home All Category
     Hot Issue      Political      Post Anything
Thursday, Jul 18, 2024,

National / Post Anything / India / Delhi / New Delhi
Delhi Airport: दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 की छत गिरी 1 व्यक्ति की मौत 5 घायल

By  AgcnneduNews... /
Fri/Jun 28, 2024, 05:37 AM - IST -85

  • टर्मिनल1 पर हुए हादसे के बाद से लोगों को निकाले जाने के बाद क्षतिग्रस्त गाड़ियों को हटाने का काम शुरू है।
  • इस हादसे में अब तक एक व्यक्ति की मौत और 5 लोगों के घायल होने की सूचना है।
New Delhi/

नई दिल्ली/आज सुबह दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) के टर्मिनल 1 पर आज सुबह बड़ा हादसा हो गया। बारिश के कारण टर्मिनल की छत का ऊपरी हिस्सा गिर गया। इसके चलते वहां गाड़ियां चपेट में आ गईं। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली फायर सर्विस (DFS) की टीम मौके पर जरूरी कार्रवाई कर रही है। वहीं, इस हादसे में अब तक एक व्यक्ति की मौत और 5 लोगों के घायल होने की सूचना है। आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 पर यह हादसा शुक्रवार सुबह करीब 5 बजे का है। हादसे की सूचना मिलते ही राहत और बचाव के लिए दमकल विभाग के चार फायर टेंडर एयरपोर्ट के लिए रवाना कर दिए गए थे।

5 घायलों को अस्पताल भेजा गया

टर्मिनल 1 में छत का एक हिस्सा गिरने से इस हादसे में अब तक 5 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक व्यक्ति गाड़ी के अंदर ही फंसा हुआ था जिसे बाद में बाहर निकाला गया और इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया था परंतु इलाज के दौरान उसे बचाया नहीं जा सका और उसकी मौत हो गई। इसकी पुष्टि फायर डायरेक्टर अतुल गर्ग ने की है। मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है। इस हदसे में कई गाड़ियों का नुकसान भी हुआ है। टर्मिनल1 पर हुए हादसे के बाद से लोगों को निकाले जाने के बाद क्षतिग्रस्त गाड़ियों को हटाने का काम शुरू है।

नागरिक उड्डयन मंत्री बोले- हादसे पर पूरी नजर

नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा, “मैं व्यक्तिगत रूप से दिल्ली एयरपोर्ट के टी1 पर छत गिरने की घटना पर नज़र रख रहा हूं घटनास्थल पर बचाव दल काम कर रहा है। साथ ही एयरलाइन्स को टी1 पर सभी प्रभावित यात्रियों की सहायता करने की सलाह दी है। घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। बचाव अभियान अभी भी जारी है।”

दिल्ली एयरपोर्ट के प्रवक्ता का बयान

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट (DIAL) के अधिकारी के अनुसार, “आज सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 के पुराने प्रस्थान प्रांगण में छत का एक हिस्सा सुबह करीब पांच बजे गिर गया। हादसे में कुछ लोगों को चोट आई है, और घायलों को मदद पहुंचाने के लिए बचाव दल काम कर रहा है। इस घटना के चलते, टर्मिनल 1 से सभी उड़ानें फिलहाल के लिए रोक दी गई हैं, और यात्रियों के चेक-इन काउंटर भी सुरक्षा कारणों से बंद कर दिए गए हैं। हम इस परेशानी के लिए माफी मांगते हैं और किसी भी असुविधा के लिए खेद व्यक्त करते हैं।”

कैसे हुआ हादसा?

यह हादसा सुबह 5.30 बजे का है। अभी तक मिली जानकारियों के मुताबिक हादसे की वजह बारिश के कारण छत की शीट का नीचे गिरना बताया जा रहा है। पीटीआई के अनुसार, छत की शीट के एक हिस्से के साथ उन्हें सपोर्ट देने वाले लोहे के कुछ बीम भी नीचे आ गिरे। ये मलबा टर्मिनल में खड़ी कारों समेत टैक्सियों पर गिर गया जिसके चलते उनमें बैठे कुछ लोग फंस गए। अधिकारियों ने बताया कि छत की शीट के अलावा सपोर्ट बीम भी गिर गए, जिससे टर्मिनल के पिक-अप और ड्रॉप क्षेत्र में खड़ी कारों को नुकसान पहुंचा।

इस हादसे से जुड़े कई वीडियो भी सामने आए हैं। जिनमें देखा जा सकता है कि किस तरह से छत का एक हिस्सा गाड़ियों पर गिर गया और गाड़ियां बुरी तरह से दब गई। अधिकारियों ने बताया कि छह लोगों में से एक को कार के अंदर से बचाया गया, जिस पर लोहे का बीम गिर गया था।

घायलों को बचाने का काम जारी

उन्होंने बताया कि घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। छह लोगों में से एक को उस कार से बचाया गया, जिस पर लोहे की बीम गिरी हुई थी। सुबह करीब साढ़े पांच बजे डीएफएस को घटना की सूचना मिलने के बाद तीन दमकल गाड़ियों को हवाई अड्डे पर भेजा गया।

कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर बोला हमला

कांग्रेस ने दिल्ली हवाई अड्डे की छत गिरने की घटना को लेकर शुक्रवार को मोदी सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने हादसे के लिए भ्रष्टाचार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, 'भ्रष्टाचार और आपराधिक लापरवाही मोदी सरकार के पिछले 10 साल में घटिया इंफ्रास्ट्रक्चर के ताश के पत्तों की तरह ढहने के लिए जिम्मेदार है।

प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'मार्च में प्रधानमंत्री जी ने दिल्ली एयरपोर्ट  टर्मिनल-1 का उद्घाटन किया था, आज उसकी छत ढह गई जिसमें एक कैब ड्राइवर की दुखद मृत्यु हो गई। तीन महीने पहले प्रधानमंत्री जी ने जिस जबलपुर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था, उसकी भी छत ढह गई। अयोध्या में निर्माण कार्यों के खस्ताहाल पर पूरा देश दुखी है। यह भाजपा का "चंदा लो और धंधा दो" का भ्रष्टाचारी मॉडल है जिससे अब पर्दा उठ चुका है। सवाल यह है कि प्रधान उद्घाटन मंत्री जी क्या इन घटिया निर्माण कार्यों और इस भ्रष्टाचारी मॉडल की जिम्मेदारी लेंगे?'

By continuing to use this website, you agree to our cookie policy. Learn more Ok