×
userImage
Hello
 Home
 Dashboard
 Upload News
 My News
 All Category

 News Terms & Condition
 News Copyright Policy
 Privacy Policy
 Cookies Policy
 Login
 Signup
 Home All Category
     Hot Issue      Political      Post Anything
Thursday, Jul 18, 2024,

National / Political / India / Jammu and Kashmir / Jammu
विधानसभा चुनाव से पहले योग दिवस पर कई राज्यों में पीएम मोदी

By  AgcnneduNews... /
Fri/Jun 21, 2024, 05:58 AM - IST -91

  • तीन बार किसी सरकार का बनना बहुत बड़ा वैश्विक प्रभाव बनाता है।
  • 2020 और 2021 में कोविड के कारण सार्वजनिक योग दिवस पर विराम रहा।
Jammu/

जम्मू कश्मीर/योग का सियासत से सीधा लेना-देना नहीं है, लेकिन नजर दौड़ाएं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले सालों में मनाए गए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजनों में से तीन ऐसे राज्यों में शामिल हुए, जहां विधानसभा चुनाव प्रस्तावित थे। पीएम अपनी तीसरी पारी में पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल होने कश्मीर पहुंचे जम्मू-कश्मीर में आगामी अगस्त-सितंबर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। जम्मू-कश्मीर चौथा ऐसा केंद्र शासित प्रदेश है जहां मोदी चुनाव से पहले योग दिवस में शामिल हो रहे हैं।

दस साल बाद विधानसभा चुनाव की हो रही तैयारियां

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में दस साल बाद विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है। 2015 में भारत के नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हुई थी। 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली पारी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर चंडीगढ़ में योग प्रेमियों के बीच योग आसन किए थे। तब पंजाब में फरवरी 2017 को विधानसभा चुनाव हुए। इसके बाद 2019 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री रांची में लोगों के बीच रहे और यहां नवंबर से दिसंबर 2019 के बीच विधानसभा चुनाव हुए। 2020 और 2021 में कोविड के कारण सार्वजनिक योग दिवस पर विराम रहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम दो दिवसीय दौरे पर जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर पहुंचे। दौरे के पहले दिन श्रीनगर में उन्होंने 'युवाओं को सशक्त बनाना और जम्मू कश्मीर में बदलाव' कार्यक्रम को संबोधित किया। शुक्रवार सुबह साढ़े छह बजे श्रीनगर के एसकेआईसीसी में योग दिवस पर आयोजित मुख्य समारोह का नेतृत्व करेंगे।

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने बड़ी कही है। उन्होंने कहा, 'वो दिन भी जल्द आएगा जब जम्मू कश्मीर राज्य के रूप में अपना भविष्य और उज्जवल बनाएगा। जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां हो रही हैं। जल्द यहां के लोग अपनी सरकार चुनेंगे।'

सबको बांटने वाली अनुच्छेद 370 की दीवार गिर चुकी है

पीएम मोदी ने कहा कि सबको बांटने वाली अनुच्छेद 370 की दीवार गिर चुकी है। अब सही मायने में जम्मू कश्मीर में भारत का संविधान लागू हुआ है और जिन्होंने इसे अब तक लागू नहीं हुआ है, वो इसके दोषी हैं। आज लाल चौके में शाम तक रौनक रहती हैं। अब डल झील के किनारे स्पोर्ट्स कारों का शो हुआ, जिसे पूरी दुनिया ने देखा।

जम्मू कश्मीर में सबको अधिकार और अवसर मिले

पीएम मोदी ने कहा उनकी सरकार ने सबको अधिकार और अवसर दिए हैं। महिलाओं को लाभ मिला। समाज के कमजोर तबकों की आवाज सुनी गई। पहली बार विधानसभा में एसटी समुदाय की सीटें आरक्षित की गई। पहाड़ी समुदाय, पाडरी, गड्डा ब्रहाम्ण को एसटी का आरक्षण मिला है। ओबीसी को उनके अधिकार मिले हैं।

जनता को लेटलतीफी अब पसंद नहीं है

पीएम मोदी ने कहा-जनता को लेटलतीफी अब पसंद नहीं है। अब वो परिणाम चाहती है। हमारी सरकार रिजल्ट लाकर दिखाती है। इस प्रदर्शन के आधार पर जनता ने तीसरी बार चुना है। साठ साल बाद इसी प्रदर्शन के चलते इसी भरोसे के चलते जनता ने हमारी सरकार को चुना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर के साथ उनका अटूट रिश्ता है। उन्होंने कहा कि देश की जनता ने उनकी सरकार को तीसरी बार सेवा का अवसर दिया है। पीएम ने कहा कि तीन बार किसी सरकार का बनना बहुत बड़ा वैश्विक प्रभाव होता है। इससे देश को देखने का नजरिया बदलता है। इससे दूसरे देश अपने साथ भारत को प्राथमिकता देते हैं।

विश्व मंच पर एक बार फिर चमकेगा श्रीनगर

पीएम मोदी ने कहा कि कल श्रीनगर में योग दिवस का मुख्य समारोह होगा, जिसे देश ही नहीं दुनिया भर में देखा जाएगा। विश्व मंच पर एक बार फिर श्रीनगर चमकेगा। इससे यहां के पर्यटन कारोबार को भी लाभ होगा। शब्दों के साथ धन्यवाद करते हुए पीएम मोदी ने अपना स्वागत किया।

By continuing to use this website, you agree to our cookie policy. Learn more Ok